शासनादेश
VC Room scene
Right to Information

शासन द्वारा सम्यक विचारोपरान्त राजस्व ग्रामों के चँहुमुखी विकास हेतु डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना संचालित की  गयी है।
इस योजना का उद्देश्य उन राजस्व ग्रामों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना है जो विकास की आधारभूत सुविधाओं यथा सम्पर्क मार्ग, ग्रामीण विद्युतीकरण, पेयजल, स्वच्छ शौचालय आदि से वंचित हैं। इस योजना के अन्तगर्त चयनित ग्रामों को लाभार्थीपरक योजनाओं से भी संतृप्त कराये जाने का लक्ष्य है। जनपद स्तर पर इन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु यह आवश्यक है कि शासन द्वारा संचालित  विभिन्न योजनाओं में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवम समयबद्धता मानक के अनुसार सुनिश्चित की जाये ।
उपरोक्त परिपेक्ष्य में आधारभूत एवम लाभार्थीपरक सुविधाओं की सतत निगरानी एवम अनुश्रवण हेतु एक पारदर्शी व्यवस्था बनायी गयी है, जिससे सूचना एवम नवीन तकनीक के माध्यम से समन्वय किया गया है ।इस नवीन व्यवस्था में डिजीटल कैमरा के माध्यम से डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम में संचालित आधारभूत सुविधायें जैसे बिजली-खम्भे/तार, ट्रांसफार्मर, सी0सी0रोड/नाली निर्माण, स्वच्छ पेयजल, सोलर स्ट्रीट लाइट्स आदि के अन्तर्गत कराये गये कार्यों के स्थलीय फोटोग्राफ्स एवं इसी प्रकार लाभार्थीपरक योजनान्तर्गत लाभान्वित किये गये लाभार्थियों के फोटोग्राफ्स संकलित कर Digital Diary में लगाये गये हैं। इस अभिनव प्रयोग से सत्यापन अधिकारियों, सामान्य जन को जहाँ एक ओर अत्यधिक सुगमता होती है, वहीं दूसरी ओर फर्जी कार्यों/पेंशनरों आदि पर अंकुश लग जाता है। ( जनपद में इस प्रयोग से कार्यों में गुणवत्ता, पारदर्शिता एवम सत्यापन कार्यों में सुगमता आयेगी )
इस Digital Diary के माध्यम से चयनित ग्रामों में शासन द्वारा विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं में पारदर्शिता, गुणवत्ता एवम समयबद्धता आयी है, वहीं दूसरी ओर आम नागरिकों को भी शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ त्वरित गति के साथ मिल रहा है।

वर्ष वार चयनित लोहिया ग्रामों की सूची
वर्ष -2012-13
वर्ष -2013-14
वर्ष -2014-15