बंद करे

इमामबाड़ा सिब्तैनाबाद: नवाब अमजद अली शाह का मकबरा

दिशा
श्रेणी ऐतिहासिक

लखनऊ की हृदयस्थली  हज़रतगंज  में स्थित, सिब्तैनाबाद इमामबाड़ा, ” अमजद अली शाह का मकबरा”, शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और अवध के नवाबों की वास्तुकला के वैभव को एक सशक्त प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करता है। अमजद अली शाह द्वारा अपने अंतिम संस्कार स्थल और मुहर्रम के आयोजनों हेतु निर्मित  इस विशाल स्मारक का निर्माण वर्ष 1847 में प्रारम्भ  हुआ और उनके पुत्र वाजिद अली शाह द्वारा पूर्ण  किया गया। इमामबाड़ा का नाम, “सिब्तैनाबाद”, पैगंबर मुहम्मद के प्रतिष्ठित पोत्रों, इमाम हसन और इमाम हुसैन जिनको “सिब्तैन” कहा जाता था , के नाम पर रखा गया है । इमामबाड़ा सुविख्यात वास्तुविद हुसैन अली खान द्वारा संरचित किया गया , एवं  इसकी मुख्य वास्तुकला आसफी इमामबाड़ा से प्रेरित है और इसी कारण  इस इमामबाड़े को प्रायः “छोटा इमामबाड़ा” के रूप में भी सम्बोधित किया जाता है। संरचना के मुखमंडप पारंपरिक इमामबाड़ा डिज़ाइन की स्थिरता को प्रकट करते हैं।

अमजद अली शाह के मक़बरे के रूप में यह वास्तुशिल्पीय आकर्षण वर्ष 1919 में केंद्रीय संरक्षित स्मारक घोषित किया गया, एवं  1921 में लखनऊ इंप्रूवमेंट ट्रस्ट (बाद में एलडीए) के हाथों में चला गया, जिसने इसके भव्य प्रांगण  के कई हिस्सों को एंग्लो-इंडियन्स को आवंटित किया, जिनके परिवार आज भी इसके विशाल  परिसर में निवास करते हैं। यह स्मारक न केवल एक जीवंत इमामबाड़ा है, बल्कि एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल भी है जो इसके जीर्णोद्धार के पूर्व से वर्तमान समय तक इसकी नियति के साथ एक गहन संघर्ष को प्रतिबिंबित करता है।

इमामबाड़ा परिसर में प्रवेश करते ही इसका आंतरिक भाग विभिन्न रंगों में अनुमत इस्लामी मोटिफ्स से सजा हुआ दृष्टिगोचर होता है। इमामबाड़े के निर्माण में उपयोग किए गए सामग्री – छोटे नवाबी प्रकार के ईंटें और स्टुको के रूप में उभरी हुई कलाकृतियां  इस विशाल स्मारक को एक अनोखी सुंदरता प्रदान करती हैं। एक मकबरे और पवित्र स्थल के रूप में, सिब्तैनाबाद इमामबाड़ा नवाब अमजद अली शाह, उनके पोते मिर्जा जावेद अली और वाजिद अली शाह की रानी नजमुन निस्सान बेगम की कब्रों  को भी संरक्षित करता है। वर्षों की उपेक्षा और अवनति के बाद, एडवोकेट एस मोहम्मद हैदर रिज़वी के अथक प्रयासों से  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इसकी शानदार बहाली को सुनिश्चित किया, जो इसके संरक्षित स्मारकों की सूची में शामिल है।

आज, यह स्मारक संरक्षण के एक जीवंत प्रमाण के रूप में खड़ा है, इसकी सुंदरता और महिमा सभी को आकर्षित करती है । यह विशाल स्मारक शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करने के लिए एक आवश्यक गंतव्य बना हुआ है। जैसा कि डॉ. बानमाली टंडन, एक प्रतिभाशाली लेखक और इतिहासकार ने उल्लिखित किया है कि  “इमामबाड़ा के मुखमंडप मानक इमामबाड़ा डिज़ाइन की स्थिरता को प्रकट करते हैं। .आंतरिक भाग अत्यधिक सज्जित है।” सिब्तैनाबाद इमामबाड़ा का उपेक्षा से पुनर्जीवन संरक्षण की शक्ति का प्रमाण है, जो इसकी महिमा को आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखेगा।

फोटो गैलरी

  • sibtainabad (5)
  • sibtainabad (4)
  • sibtainabad (2)

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

Amausi Airport

ट्रेन द्वारा

Char Bagh

सड़क के द्वारा

Qaiser bagh