बंद करे

सआदत अली खान का मक़बरा

श्रेणी ऐतिहासिक

सआदत अली खान का मक़बरा

कैसरबाग के भव्य और सुंदर परिवेश में एक ही परिसर में तीन केंद्रीय संरक्षित स्मारक स्थित हैं, अर्थात सआदत अली खान का मकबरा, मुशीरजादी का मकबरा और सैपर्स की समाधि।

कैसरबाग के  वैभवशाली और सुंदर क्षेत्र में  में अवध के चौथे नवाब, सादत अली खान का  मकबरा, स्थापत्य सौंदर्य का जीवंत साक्ष्य है। उनके उत्तराधिकारी और पुत्र गाज़ी-उद-दीन हैदर,  द्वारा निर्मित यह विशाल स्मारक, एक हरे-भरे टीले पर खड़ा है। यह मकबरा अवध वास्तुकला का शानदार उदाहरण हैं। मकबरे की शानदार छत और गुम्बद इसकी विशेषता हैं।

मूल रूप से, यह स्थल गाज़ी-उद-दीन हैदर, के महल का भाग था, जहाँ वे युवराज के रूप में रहते थे। सिंहासन पर बैठने पर, राजकुमार ने प्रतिकार की भावना से प्रेरित होकर, अपने महल को अपने पिता की शाश्वत आरामगाह बनाने के लिए ध्वस्त करने का आदेश दिया। मकबरे की प्रभावशाली संरचना एक वैभवशाली गुंबद में प्रतिबिंबित होती है, एवं मकबरे में काले और सफेद संगमरमर के शतरंज की बोर्ड डिजाइन का अद्भुत प्रदर्शन होता है।

सआदत अली खान की कब्र इस मक़बरे के तहखाने में स्थित है,। इसी मक़बरे में सआदत अली खान की  तीन बेगमें और उनकी बेटियों और अन्य परिजनों  की समाधियां भी हैं । इसी प्रांगण के पूर्वी छोर पर , एक छोटा मकबरा है जिसमें उनकी पत्नी एवं ग़ाज़ीउद्दीन हैदर की मां खुर्शीद ज़ादी की समाधि है ।

1857 के स्वतंत्रता संग्राम  के दौरान इस ऐतिहासिक विरासत ने अत्यधिक विपरीत समय देखा। मकबरे के ऊपर से तोपें विनाश बरसाती रहीं, जिससे जनरल हेवलॉक के विजय प्राप्त करने के प्रयासों में निरंतर बाधा उत्पन्न हुई। मुख्य मकबरे के बगल में एक पत्थर-ढकी स्मारिका  है, जो सैपर्स टूम्ब के नाम से जानी जाती है, रेलिंग से सुरक्षित है। यहाँ, अंग्रेज सेना के 23वीं कंपनी ऑफ रॉयल इंजीनियर्स के अधिकारी और सैनिक, 17 मार्च, 1858 को क्रांतिकारियों के द्वारा छोड़े गए बारूद का शिकार हुए। सफेद संगमरमर की एक पट्टिका इस ऐतिहासिक तथ्य का साक्ष्य देती है।

इन तीनों स्मारकों का संरक्षण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा अधिसूचना संख्या यूपी 1645-एम/1133 दिनांक 22 दिसंबर 1920 के माध्यम से किया जाता है,  जो इसका रखरखाव और जीर्णोद्धार सुनिश्चित करते हैं।

फोटो गैलरी

  • Maqbra Saadat Ali Khan (17)
  • Maqbra Saadat Ali Khan (16)
  • Maqbra Saadat Ali Khan (15)

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

Amausi is the nearest airport.

ट्रेन द्वारा

City Station is nearest Railay station

सड़क के द्वारा

Qaiser bagh is nearest bus station

वीडियो